Blogger Hosting Kya Hai -2019 In Hindi

Blogger Hosting Kya Hai -2019 In Hindi

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका CJ Flare ब्लॉग में।तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है Blogger Hosting के बारे में।की ये Blogger Hosting क्या है?क्या इस Blogger Hosting के लिए पेमेंट करना पड़ता है?या क्या यह Blogger Hosting फ्री है?ऐसे कई बाते है।जिसे हम आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।तो बने रहिये इस ब्लॉग पोस्ट में।और ध्यान से पढिये इस पोस्ट को।और अपनी जानकारी इस Blogger Hosting के बारे में बढ़ाये।तो चलिए जानते है।
Blogger Hosting,Free Web Hosting, Cheapest Web Hosting 2019,CJFlare-Hindi
Blogger Hosting क्या है !

Blogger Hosting के बारे में जानने से पहले हम Hosting के बारे में जानते है।कि यह Hosting क्या है।इस Hosting से क्या होता है।ऐसे सभी बातें।तो सबसे पहले हम इस होस्टिंग के बारे में जानते है।

-:Also Read:-


Hosting क्या है ?

जैसा कि आपको पता है कि हम अभी Blogger Hosting  की पोस्ट को पढ़ रहे है।लेकिन Blogger Hosting को जानने से पहले हमें होस्टिंग के बारे में जान लेना आवश्यक है।

Hosting का मतलब होता है कि एक स्थान जहाँ आप अपनी नीव रख सके।तो Hosting शब्द का उपयोग हम ऑनलाइन स्थान के लिए करते है।इसी Hosting का उपयोग करके हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाते है।या कहे कि यह एक ऑनलाइन स्टोरेज है।जहाँ हम अपनी फाइलों को अपलोड करके अपना वेबसाइट या ब्लॉग को बना सकते है।

आपको अगर वेबसाइट बनानी है तो आपको Hosting खरीदनी पड़ेगी।जैसा कि आप कही कमरा किराये पर लेते है।तो कमरा मालिक को हर महीने किराया देते है।तो ठीक उसी प्रकार आपको Hosting खरीदने के लिए पैसे देने पड़ते है।यह होस्टिंग हमे कई ऑनलाइन Hosting Selling Website जैसे Godaddy ,Namecheep , ResellerClub और न जाने कितने ऐसे वेबसाइट है जहाँ से आप Hosting खरीद सकते है।ये Hosting सभी वेबसाइट पर अलग अलग दामो में मिलते है।जैसे कि


  • 49 ₹-P/M
  • 99 ₹-P/M
  • 2600 ₹-P/Y
  • 3500 ₹-P/Y
के हिसाब से आपको ये होस्टिंग मिल जाता है।

Blogger Hosting क्या है ?

अभी तक आपने जाना कि होस्टिंग क्या है।और हम होस्टिंग कहा से खरीद सकते है।लेकिन अब हम जानेंगे Blogger Hosting के बारे में की ब्लॉगर होस्टिंग क्या है।क्या इसके लिए भी हमे Blogger Hosting होस्टिंग खरीदने की जरूरत पड़ेगी।

तो आप यह जान लीजिए कि Blogger एक गूगल का प्रोडक्ट है।और अगर आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को ब्लॉगर पर बनाते है तो आपको यहाँ होस्टिंग बिल्कुल फ्री मिलती है जिंदगी भर के लिए।तो इसी को हम Blogger Hosting के नाम से जानते है।

अगर आपको अभी अभी ब्लॉगिंग की शुरुआत करनी है तो मेरी राय के हिसाब से आप Blogger की Free Hosting लेकर ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाये।ताकि आपको कुछ अनुभव हो जाये।ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अनुभव जितना अधिक रहेगा उतना ही बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे आप।

Blogger Hosting के फायदे ! 

अभी तक हमने ऊपर पढ़ा है ब्लॉगर होस्टिंग के बारे में।तो अभी हम जानेंगे Blogger Hosting के क्या क्या फायदे है।तो चलिए जानते है।


  • Blogger Hosting का पहला और सबसे अच्छा फायदा यह है कि ब्लॉगर पर बने ब्लॉग पर जितना भी अधिक लाइव ट्रैफिक हो इसका सर्वर कभी क्रैश नही होता। 
  • Blogger Hosting का उपयोग आप बिलकुल फ्री में कर सकते है। 
  • Blogger Hosting में आप अनलिमिटेड ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। 
  • Blogger Hosting का डैशबोर्ड एकदम सिम्पल है।

अंतिम शब्द:-आपको यह पोस्ट कैसा लगा।नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे।

1/Post a Comment/Comments

Post a Comment

Visit Namina Blog

Stay Conneted

Visit Namina Blog
Visit Namina Blog