How To Use Meta Tag In Blog Or Website

How To Use Meta Tag In Blog Or Website

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका CJFlare ब्लॉग में।तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है Meta Tag के बारे में।की यह Meta Tag क्या है।इस Meta Tag से हमे क्या फायदा है।क्या हमें इस Meta Tag को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल या इम्प्लीमेंट करना चाहिए।तो इसी सभी बातों को हम विस्तार पूर्वक जानेंगे।तो बने रहिये इस ब्लॉग पोस्ट में और जानिए सभी चिजे हिंदी में।
How To Use Mata Tag In Blog Or Website,cjflare,rohit baidya,Title, Description,Meta Description ,Robot.txt
Use Mata Tag In Blog Or Website

Meta Tag क्या है ?

Meta Tag एक महत्वपूर्ण हिस्सा है SEO का।अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो आपने Meta Tag के बारे में जरूर सुना होगा।अगर नही सुना तो मैं बता दु की यह एक प्रकार का ऐसा HTML होता है जो कि Google या Search इंजन को यह बताता है कि आपका ब्लॉग किस Niche पर है।आपके ब्लॉग का टॉपिक क्या है।तो इसलिए ये Meta Tag को हमे अपने ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करना चाहिए।

इस Meta Tag में कुछ जानकारीया ऐसी होती है जो कि SEO के दृष्टिकोण से बहुत जरूरी होती है।अगर आपने एक ब्लॉग बनाया है।और उस ब्लॉग में आपने सभी काम पूरा कर लिया है।जैसे कि Title, Description,Meta Description ,Robot.txt ये सभी कामो को आपने पूरा कर लिया है।पर एक काम Meta Tag नही इस्तेमाल किया आपने ब्लॉग में तो आपकी रैंकिंग पर भी असर पड़ेगा।

आपको बता दूं कि इस Meta Tag में होता क्या है।इस Meta Tag में Author का नाम,Blog का Title और Description के साथ Keywords इम्प्लीमेंट होते है।तो अभी हम जानेंगे कि कैसे हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस Meta Tag को इम्प्लीमेंट करेंगे।तो चलिए जानते है।

Meta Tag को Blog में  कैसे जोड़े ।

अभी आपने जाना कि यह Meta Tag क्या है।इस Meta Tag की क्या जरूरत है।और इस Meta Tag का इस्तेमाल क्यो करना चाहिए।तो अभी हम जानेंगे इस Meta Tag को कैसे हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इम्प्लीमेंट कर सकते है।तो चलिए जानते है।
Meta Tag Generator Link-Click Here


  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको किसी भी ब्राउज़र को सेलेक्ट करके इस लिंक को ओपन करना है।जब यह लिंक ओपन हो जाये तो आपको नीचे की तरफ स्लाइड करना है।


  • अब आपको कुछ ऊपर दिए गए फ़ोटो में जिस प्रकार का फॉर्म है ठीक उस प्रकार का फॉर्म दिखेगा।
  • सबसे पहले इसमे आपको आपके Blog का Description डालना है।
  • और दूसरे बॉक्स में कीवर्ड्स की जगह अपने Blog का Meta Description कॉपी करके यह पेस्ट कर देना है।
  • अब बचा Author के जगह पर आप अपने ब्लॉग का Title दे सकते है या नही भी देंगे तो चलेगा।
  • अब आपको Create MetaTags पर क्लिक करना है।
  • अब इस बड़े बॉक्स में जो भी HTML दिखेगा इसे कॉपी कर लेना है और अपने ब्लॉग के HTML सेक्शन में जाना है।
  • अब यह आपको <Head> टैग के नीचे पेस्ट कर देना है और इसे सेव कर देना है।
अब आपका काम खत्म।तो आप इस प्रकार से अपने ब्लॉग में Meta Tag को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इम्प्लीमेंट कर सकते है।और अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते है।

अंतिम शब्द:-आपको यह पोस्ट कैसा लगा।नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे।

1/Post a Comment/Comments

Post a Comment

Visit Namina Blog

Stay Conneted

Visit Namina Blog
Visit Namina Blog