Online Transaction Kya Hai !

Online Transaction Kya Hai !

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका CJ Flare ब्लॉग में।तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है Online Transaction के बारे में।की यह Online Transaction क्या है?इसे हम उपयोग कर सकते है या नही?क्या यह Online Transaction सभी लोग उपयोग में ले सकते है?इस Online Transaction से कोई फायदा या नुकसान?ऐसे कई प्रकार के सवाल आपके मन मे है।जिसे आज मैं आपको विस्तार पूर्वक बताने वाला हूँ।तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा नीचे तक पढ़े।और जाने सब कुछ इस Online Transaction के बारे में।तो चलिए जानते है।
Online Transaction Kya Hai In Hindi-2019
Online Transaction Kya Hai

Online Transaction क्या है ?

Online Transaction सुनने में थोड़ा अलग लगता है।पर आज कल एक आम बात है।आप अगर स्मार्टफोन का उपयोग करते है या स्मार्टफोन के बारे में थोड़ा सा भी जानकारी रखते है।तो आप इस Online Transaction को थोड़ा जल्दी समझ लेंगे।

आप अगर बैंक में जाते है तो आप वह अपने बैंक खाते से पैसा निकालते और जमा जरूर करते है।आप जो बैंक में जाकर पैसा निकलते है।उसमें कुछ प्रॉसेस होता है।जैसे कि वहाँ आपको एक फॉर्म भरना पड़ता है।और पासबुक के साथ बैंक कर्मचारी के पास जमा करना पड़ता है।तब जाकर आपको आपका पैसा मिलता है।ठीक इसी प्रकार जब आपको किसी के पास पैसा भेजना होता है तो आप बैंक में जाकर पैसा भेजते है।तो इसे हम Offline Transaction कहते है।

ठीक इसी प्रकार से भारत मे एक नया तरीका है।पैसे भेजने का।जिसे हम घर बैठे या कही भी कभी भी सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे में किसी के बैंक खाते में हम इंटरनेट के जरिये पैसे भेज सकते है।तो इसी को हम Online Transaction के नाम से जानते है।इसके लिए भी हमे अपने खुद के बैंक एकाउंट को एक्सेस करने की परमिशन लेनी पड़ती है बैंक से।तभी जाकर आप आसानी से पैसे भेज सकते है।

Online Transaction के लिए शर्ते ?

सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि Online Transaction कोई भी नागरिक नही कर सकता है।जब तक कि वह आदमी अपने बैंक खाते को एक्सेस न कर ले।अब हम ये जानते है कि बैंक खाते को एक्सेस करने के लिए क्या करना पड़ता है।

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाना होगा।वहा आपको बैंक के कर्मचारी को यह बताना है कि आपको Online Banking के लिए User ID और Password चाहिए।
  • तो वहाँ आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा।
  • तब जाकर आपको अपने खाते को एक्सेस करने के लिए User ID और Password मिलेगा।
  • User ID और Password मिलने के बाद आपका जिस बैंक में एकाउंट है उस बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर User ID और Password की मदद से Login हो जाना है।
  • अब आप अपने बैंक एकाउंट को एक्सेस कर सकते है और Online Transaction कर सकते है।

Online Transaction के फायदे !

जैसा कि आप सबको पता है कि आज कल की डिजिटल दुनिया हमारी समय बचती है।तो ठीक उसी प्रकार से Online Transaction करने से हमारी काफी समय की बचत होती है और यह एकदम सुरक्षित है।
  • सबसे पहले की Online Transaction करने से हमारी समय की बचत होती है।
  • Online Transaction करने के लिए हमे बैंक में नही जाना पड़ता है।
  • हम Online Transaction कही भी कभी भी कर सकते है।
अंतिम शब्द:-आपको यह पोस्ट कैसा लगा।नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे।

0/Post a Comment/Comments

Visit Namina Blog

Stay Conneted

Visit Namina Blog
Visit Namina Blog